Friday, September 30, 2022

यूपी सरकार अब दिलाएगी महिलाओं को मजबूती, स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग में मिलेगा आरक्षण

इस बार उत्तर प्रदेश कौशल विकाश मिशन ने नए सिरे से प्रशिक्षण देने वाली संस्थाओं का चयन किया है. इन संस्थाओं को साल 2021-22 के लिए नॉमिनेट किया गया है. शहरी पात्रों के चयन के बाद इन संस्थाओं के माध्यम से ट्रेनिंग दिलाई जाएगी.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने महिलाओं को एक बहुत बड़ा तोहफा देने का फैसला किया है. दरअसल, दीन दयाल अंत्योदय योजना के अंतर्गत दी जाने वाली स्किल ट्रेनिंग में अब महिलाओं को करीब 30% का रिजर्वेशन मिलेगा. बता दें, मिशन निदेशक ने आरक्षण के संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं.

उत्तर प्रदेश कौशल विकाश मिशन के मीडिया मैनेजर आशीष कुमार के मुताबिक इस ट्रेनिंग के लिए 51 संस्थाओं को चुना गया है. वहीं, बड़े और छोटे शहरों में अलग-अलग पात्रों को ट्रेनिंग दी जाएगी. बड़े शहरों में 240 और छोटे शहरों में 120 पात्रों को यह कौशल प्रशिक्षण दिया जाना है.

दरअसल, योगी सरकार प्रदेश के युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करती है. इसके लिए ही दीन दयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन का संचालन हो रहा है. इसके लिए राज्य शहरी आजीविका मिशन निदेशालय ट्रेनिंग देने के लिए संस्थाओं से एग्रीमेंट करता है.

आशीष कुमार ने बताया अब ट्रेनिंग के लिए चयनित होने वालों में आरक्षण की व्यवस्था की जा रही है. इस व्यवस्था में महिलाओं को 30 प्रतिशत रिजर्वेशन मिलेगा. वहीं, अल्पसंख्यकों को 15% और दिव्यांगों 5% का रिजर्वेशन मिलेगा. संस्थाओं में किस वर्ग के कितने लोगों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, इसकी जानकारी इंस्टीट्यूट को मिशन निदेशालय को देनी होगी. वहीं, जरूरत के हिसाब से निदेशालय स्तर पर इसका वेरिफिकेशन भी किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन ने भारतीय प्रबंध संस्थान, लखनऊ के साथ भी कुछ ट्रेनिंग. करवाने का निर्णय लिया है जिसमें जनपदो के मुख्य विकास अधिकारी के साथ ज़िले के डीईएओ और एमआईएस भी मौजूद रहेंगे, इस तरह की ट्रेनिंग से अधिकारियों की कार्य क्षमता बढ़ेगी.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,042FansLike
3,504FollowersFollow
20,100SubscribersSubscribe

- Advertisement -

[covid-data]

iframe]

Latest Articles